Polytechnic Course Details in Hindi – पॉलिटेक्निक कोर्स की पूरी जानकारी (डिटेल्स) हिंदी में !

0
247

क्या आप पॉलिटेक्निक कोर्स के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है? तो घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह पेज आपको एक एक कर सारी जानकारी देगा!

आजकल मनचाहा नौकरी पाना बड़ा मुश्किल है लेकिन अगर हौसला बुलंद हो तो हर नामुमक़िन काम मुमकिन हो जाता है, इससे पहले अपने आपको तैयार करने की जरुरत है, कहने का तात्पर्य यह है की अच्छी शिक्षा आपके पास है तो नौकरी मिलने में आसानी होती है! तो आइये आज हम ऐसे इंजीनियरिंग कोर्स के विषय में बात करेंगे तो सास्ता भी है बेहतरीन भी, कोर्स का नाम है पॉलिटेक्निक इसे डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग भी कहते है, पॉलिटेक्निक कोर्स भारत में बहुत ही प्रसिद्द है! पॉलिटेक्निक कोर्स करने में ज्यादा खर्च नहीं लगता है दुसरे इंजीनियरिंग कोर्स के तुलना में जैसे बी.टेक (B.Tech) !

Polytechnic Courses

पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है?

पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic Course) २ से ३ साल का इंजीनियरिंग कोर्स है जो मैट्रिक (दसबी) के बाद किया जा सकता है यहाँ तक कि आजकल आईटीआई और जो विद्यार्थी बारहवीं (साइंस भौतिकी, रसायन और मैथमेटिक्स) कर चुके है वो भी पॉलिटेक्निक कोर्स करते है, बारहवीं के बाद जो पॉलिटेक्निक एडमिशन होता है उसको लेटरल एंट्री कहते है! यह इतना अच्छा कोर्स है कि जिसे सही ढंग से पढाई की जाये तो दुनिया की बड़ी से बड़ी कम्पनीओ में नौकरी पा सकते है!

पॉलिटेक्निक कोर्स करने की कम से कम आयु सिमा क्या है?

पॉलिटेक्निक कोर्स में नामांकन करवाने वाले विद्यार्थी की आयु सिमा १५ साल है!

पॉलिटेक्निक एडमिशन कैसे प्राप्त करें ?

दरअसल, पॉलिटेक्निक एडमिशन के नियम अलग अलग है लेकिन सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजेस में प्रवेश प्रतियोगिता के तहत एडमिशन होता है मुख्यतः प्रवेश प्रयोगिता एंट्रेंस एग्जाम के नाम से जाना जाता है! जिनमे CET Delhi Polytechnic Entrance ExamJEECUP UP Polytechnic Entrance ExamJEXPOS West Bengal State, Punjab JET – Polytechnic Entrance, MHT CETDCECE Bihar Polytechnic है !

इसेक अलावा आप डायरेक्ट पॉलिटेक्निक एडमिशन (Polytechnic Admission) के लिए भी अप्लाई कर सकते है लेकिन यह सिर्फ कुछ चुनिंदा कॉलेजेस में मुमकिन है!

पॉलिटेक्निक कोर्स में सबसे अच्छा ब्रांच कौन सा है?

दिखेये, अगर बात करें अच्छे कोर्स तो सरे कोर्स अच्छे होते है लेकिन हर छेत्र में समय समय पर उताड़ चढ़ाव होते रहता है, निचे दिए गए कोर्स काफी सराहा जा रहा है! हो सकता है इसमें से कुछ आपके पसंदीदा कोर्स भी हो सकते है!

  1. पॉलिटेक्निक ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग (Polytechnic Automobile Engineering)
  2. पॉलिटेक्निक एयरक्राफ्ट मेंटेनन्स इंजीनियरिंग (Polytechnic AirCraft Maintenance Engineering)
  3. पॉलिटेक्निक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Polytechnic Compute Science Engineering)
  4. पॉलिटेक्निक सिविल इंजीनियरिंग (Polytechnic Civil Engineering)
  5. पॉलिटेक्निक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Polytechnic Electrical Engineering)
  6. पॉलिटेक्निक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Polytechnic Information Technology)
  7. पॉलिटेक्निक इलेक्ट्रिकल एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (Polytechnic Electrical & Communication Engineering)
  8. पॉलिटेक्निक मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Polytechnic Mechanical Engineering)

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद संभावित नौकरियाँ क्या है?

हमारे भारत बर्ष में नजाने कितनी गैर सरकारी संस्था और निजी नामी कम्पनीज है जो डिप्लोमा होल्डर्स को रोजगार देती है जिनमे से है भारतीय रेल (Indian Railway), विप्रो (Wipro), TCS, BSNL, PWD और अन्य!

LEAVE A REPLY